फैक्ट चेक: अखिलेश यादव के रोड शो में लगे मोदी और योगी के नाम के नारे? जानिए वायरल वीडियो का सच

अखिलेश यादव के रोड शो में लगे मोदी और योगी के नाम के नारे? जानिए वायरल वीडियो का सच
  • अखिलेश यादव का वीडियो वायरल
  • दावा - रोड शो में लगे मोदी-योगी के नारे
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच चुनावी बयानबाजी का सिलसिला तेज हो रहा है। 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों की वोटिंग के बाद अब 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पॉलिटिकल पोस्ट्स की संख्या काफी बढ़ गई है। इन दिनों समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यूजर्स अखिलेश यादव का वीडियो शेयर कर दावा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उनके रोड शो में शाह-मोदी के नाम के नारे लगे।

दावा - अजय विश्वकर्मा नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने वायरल वीडियो 18 अप्रैल को अपने अकाउंट से शेयर किया। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "किस किस को लगा यह बीजेपी की रैली है। अबकी बार 400 पार #loksabhachunav2024।" अन्य यूजर भी वायरल वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो से जुड़े दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर हमने गूगल लेंस की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें टीवी 9 उत्तर प्रदेश के मई 2023 के एक ट्वीट में वायरल वीडियो मिला। इस पोस्ट में लिखा है, "कानपुर: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के रोड शो के दौरान भाजपाइयों ने योगी-मोदी के नारे लगाए, कानपुर में हो रहा था अखिलेश का रोड शो।"

हमें इससे संबंधित एक न्यूज रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 9 मई 2023 को पब्लिश किया मिला। रिपोर्ट के मुताबिक, "यूपी नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अपने आखिरी दिन चरम पर है। कानपुर में बीजेपी और सपा ने अपने-अपने मेयर प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार किया। चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी और सपा में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। कानपुर के बिरहाना रोड पर उस समय अजीब सा माहौल बन गया, जब आगे-आगे सतीश महाना बीजेपी प्रत्याशी प्रमिला पांडेय के लिए रोड शो कर रहे थे तो वहीं पीछे-पीछे अखिलेश यादव सपा कैंडिडेट वंदना वाजपेयी के समर्थन में रोड शो कर रहे थे। दोनों के बीच की दूरी मात्र 50 मीटर की रही है। अखिलेश यादव के रोड शो के दौरान योगी-मोदी जिंदाबाद के नारे भी लगे और अखिलेश यादव को बीजेपी का झंडा दिखाया गया।"

जांच के दौरान हमें पता चला कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। साल 2023 में अखिलेश यादव के एक रोड शो में मोदी-शाह के नारे लगाए गए थे। लोकसभा चुनाव 2024 से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो झूठ साबित हुआ। भ्रामक दावे के साथ चुनावी दुष्प्रचार के उद्देश्य से इस वीडियो को जानबूझ कर वायरल किया जा रहा है।

Created On :   30 April 2024 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story